रक्षा मंत्री ने नियंत्रण रेखा पर प्रादेशिक सेना की महिला अधिकारियों की तैनाती को मंजूरी दी

नई दिल्ली एक प्रमुख विकास में, रक्षा मंत्रालय, सैन्य मामलों के विभाग ने प्रादेशिक सेना (टीए) की महिला अधिकारियों के लिए मौजूदा कैडर प्रबंधन प्रावधानों में संशोधन को मंजूरी दे दी है 

टेरिटोरियल आर्मी ने 2019 से टीए में महिला अधिकारियों की कमीशनिंग शुरू की थी। अब तक ये महिला अधिकारी इकोलॉजिकल टास्क फोर्स यूनिट्स, टीए ऑयल सेक्टर यूनिट्स और टीए रेलवे इंजीनियर रेजिमेंट में सेवा देने में सक्षम थीं। इस अवधि के दौरान प्राप्त अनुभव के आधार पर, टीए में महिला अधिकारियों के लिए रोजगार के दायरे को और बढ़ाने के लिए एक सुविचारित प्रस्ताव तैयार किया गया था जिसे अब इस वर्ष अप्रैल में माननीय रक्षा मंत्री द्वारा अनुमोदित किया गया है।

प्रादेशिक सेना की महिला अधिकारियों को अब संगठनात्मक आवश्यकता के अनुसार, नियंत्रण रेखा के साथ-साथ कार्यरत प्रादेशिक सेना की इंजीनियर रेजीमेंट में और नई दिल्ली में टीए समूह मुख्यालय/प्रादेशिक सेना महानिदेशालय में स्टाफ अधिकारियों के रूप में तैनात किया जाएगा।

इस प्रगतिशील नीतिगत उपाय का उद्देश्य महिला अधिकारियों के रोजगार के दायरे को बढ़ाना है और साथ ही उनकी पेशेवर आकांक्षाओं को भी पूरा करना है क्योंकि अब वे चुनौतीपूर्ण क्षेत्र परिस्थितियों में सेवा करने सहित इकाइयों और नियुक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला में अपने पुरुष समकक्षों के समान शर्तों के तहत सेवा और प्रशिक्षण लेंगी। और महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों में।

प्रादेशिक सेना नागरिक सैनिकों की सेना की अवधारणा पर आधारित है और अधिकारी नागरिक जीवन में लाभकारी रूप से कार्यरत रहते हुए बुनियादी सैन्य कौशल पर वार्षिक प्रशिक्षण से गुजरते हैं।