रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह अबुजा में नाइजीरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति श्री बोला अहमद टीनूबू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 29 मई, 2023 को अबुजा में नाइजीरिया के निर्वाचित राष्ट्रपति श्री बोला अहमद टीनूबु के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा, नाइजीरिया में रक्षा मंत्री के प्रतिनिधिमंडल में हिंदुस्तान के शीर्ष अधिकारी शामिल थे। एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल)। इन अधिकारियों ने अपनी आवश्यकताओं की पहचान करने के लिए नाइजीरियाई सेना और सरकार के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें कीं जिन्हें भारतीय रक्षा कंपनियों द्वारा पूरा किया जा सकता है। सहयोग बढ़ाने के लिए नाइजीरियाई कंपनियों के साथ बी-टू-बी बैठकें आयोजित की गईं।

अफ्रीकी महाद्वीप के देशों से उच्च-स्तरीय राजनीतिक प्रतिनिधित्व के अलावा, कई राष्ट्राध्यक्षों सहित, भारत उन चुनिंदा गैर-अफ्रीकी देशों में शामिल था, जिन्हें मंत्री स्तर पर 'शपथ ग्रहण समारोह' में प्रतिनिधित्व दिया गया था, जो उच्च प्राथमिकता और ताकत को दर्शाता है। नाइजीरिया के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध।

श्री राजनाथ सिंह ने बांग्लादेश के स्थानीय सरकार, ग्रामीण विकास और सहकारिता मंत्री श्री मोहम्मद तजुल इस्लाम के साथ भी संक्षिप्त मुलाकात की, जो शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए अबुजा में थे। यह बैठक भारत और बांग्लादेश के बीच सौहार्द का प्रमाण थी और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने और मजबूत करने के लिए अपनी-अपनी सरकारों की प्रतिबद्धता व्यक्त की।