भारत के G20 प्रेसीडेंसी का लोगो और थीम एक साथ एक शक्तिशाली संदेश देते हैं, जो दुनिया में सभी के लिए न्यायपूर्ण और समान विकास के लिए प्रयासरत है: डॉ. जितेंद्र सिंह


नई दिल्ली श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में तीसरी पर्यटन कार्य समूह की बैठक के उद्घाटन सत्र के दौरान बोलते हुए , केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, एमओएस पीएमओ और राज्य मंत्री, कार्मिक और लोक शिकायत मंत्रालय, डॉ। जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता का लोगो और थीम एक साथ एक शक्तिशाली संदेश देते हैं, जो दुनिया में सभी के लिए न्यायपूर्ण और समान विकास के लिए प्रयासरत है।

 

प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, भारत के जी20 प्रेसीडेंसी का विषय- "वसुधैव कुटुम्बकम" या "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" - महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है। विषय सभी जीवन के मूल्य की पुष्टि करता है - मानव, पशु, पौधे, और सूक्ष्मजीव और ग्रह पृथ्वी पर और व्यापक ब्रह्मांड में उनकी परस्पर संबद्धता, डॉ. सिंह ने जोर दिया।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, G20 लोगो भारत के राष्ट्रीय ध्वज के जीवंत रंगों से प्रेरणा लेता है, लोगो में पृथ्वी जीवन के लिए भारत के ग्रह-समर्थक दृष्टिकोण को दर्शाती है, जो प्रकृति के साथ पूर्ण सामंजस्य में है।