ISO COPOLCO प्लेनरी में गहरी दिलचस्पी और सफल बहुपक्षीय भागीदारी देखी गई

रामजी पांडेय

नई दिल्ली भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा आयोजित चार दिवसीय 44वें ISO COPOLCO प्लेनरी का समापन नई दिल्ली में 26.05.2023 को सुश्री निधि खरे, अतिरिक्त सचिव, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के मुख्य भाषण के साथ हुआ। सुश्री ममता उपाध्याय लाल, अतिरिक्त महानिदेशक, बीआईएस, प्रो. बी. मेत्री, निदेशक, भारतीय प्रबंधन संस्थान, नागपुर और अध्यक्ष, प्रबंधन और प्रणाली प्रभाग परिषद, बीआईएस और सुश्री सैडी डेनटन की उपस्थिति में खाद्य और सार्वजनिक वितरण , अध्यक्ष, कोपोल्को और अन्य वरिष्ठ अधिकारी और आईएसओ और सदस्य देशों के प्रतिनिधि। बीआईएस के वरिष्ठ अधिकारियों, वैज्ञानिकों और कर्मचारियों ने भी कार्यक्रम के दौरान अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

सुश्री निधि खरे ने अपने मुख्य भाषण के दौरान कहा, “हमने हाल के वर्षों में उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय सुधार किया है। साथ ही, ऐसे मामलों के तेजी से समाधान में मदद के लिए मजबूत उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रणाली विकसित की गई है।” मानकीकरण में स्थिरता को मुख्य विचार के रूप में रखने की आवश्यकता पर बल देते हुए, उन्होंने कहा, "निर्माताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उत्पादों को स्थिरता मानकों के लिए डिज़ाइन किया गया है, वे ई-कचरे को कम करने की प्रक्रिया में भागीदार भी हो सकते हैं।" 

सुश्री ममता उपाध्याय लाल ने बीआईएस की गतिविधियों और पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने उल्लेख किया, "बीआईएस ने माणक मंथन, क्वालिटी कनेक्ट आदि जैसी कई पहल की हैं, जिनका उद्देश्य मानकीकरण में उपभोक्ता जुड़ाव को बढ़ाना है।"

सुश्री सैडी डेंटन ने उपभोक्ता संरक्षण के लिए मानकों के मूल्य के बारे में उपभोक्ता हितधारकों की जागरूकता बढ़ाने और विश्वसनीय और मजबूत मानकों को विकसित करने के लिए उपभोक्ताओं को संलग्न करने और शामिल करने के लिए सभी सदस्य देशों के लिए उनकी निरंतर सगाई और प्रतिबद्धता की सराहना की, जो वास्तविक लोगों के सामने आने वाली वास्तविक समस्याओं का समाधान करते हैं। लोगों, उपभोक्ताओं को नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए संगठनों के लिए अच्छा अभ्यास स्थापित करके।

पूर्ण सत्र में भाग लेने वाले आईएसओ अधिकारियों ने कहा कि 44वें कोपोल्को पूर्ण सत्र ने उपभोक्ताओं को स्थायी विकल्प बनाने और विकास को बढ़ावा देने में आने वाली चुनौतियों के बारे में गहन चर्चा और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अनुभवों के आदान-प्रदान के माध्यम से एक स्थायी भविष्य के लिए उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के अपने उद्देश्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त किया है। वृत्ताकार अर्थव्यवस्था का। अधिकारियों ने यह भी बताया कि आईएसओ ने अपने मानक कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के उद्देश्यों को शामिल करने और अपने मानकों और नीतिगत कार्यों में जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित कमजोर हितधारकों को आवाज देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत किया है।

आईएसओ सचिवालय ने यह भी साझा किया, “आईएसओ की ओर से हम भारतीय मानक ब्यूरो और भारत सरकार के आतिथ्य और आईएसओ/कोपोलको की 44वीं बैठक की मेजबानी में समर्थन और एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में उपभोक्ता के महत्व को बनाए रखने के लिए अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। समाज और अर्थव्यवस्था में। हम दुनिया भर के 40 से अधिक सदस्यों और संपर्क संगठनों के प्रतिनिधियों और 21 भारतीय उपभोक्ता संगठनों के साथ व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन भाग लेकर बहुत खुश थे।

विशेष रूप से, उपभोक्ता नीति (COPOLCO) पर अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (ISO) समिति की पूर्ण बैठक उपभोक्ता जुड़ाव के क्षेत्र में बहुपक्षीय संगठन का प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम है। आईएसओ 168 देशों के सदस्यों के रूप में दावा करता है और मानकीकरण की प्रक्रिया को मजबूत करने और दुनिया भर में उपभोक्ता भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से हितधारक समूहों, समितियों और समुदायों की संवेदनशील बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित करता है।