रक्षा में 'आत्मनिर्भरता': MoD ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 928 लाइन रिप्लेसमेंट यूनिट्स/सब-सिस्टम्स/पुर्ज़ों और घटकों की चौथी सकारात्मक स्वदेशी सूची को मंजूरी दी

नई दिल्ली रक्षा में 'आत्मनिर्भरता' को बढ़ावा देने और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (डीपीएसयू) द्वारा आयात को कम करने के लिए, रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 928 लाइन रिप्लेसमेंट यूनिट्स (एलआरयू)/उप-प्रणालियों/ की चौथी सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची (पीआईएल) को मंजूरी दी है। 715 करोड़ रुपये के आयात प्रतिस्थापन मूल्य के साथ उच्च अंत सामग्री और पुर्जों सहित कलपुर्जे और पुर्जे। इन वस्तुओं का विवरण सृजन पोर्टल ( https://srijandefence.gov.in/ ) पर उपलब्ध है। इन्हें सूची में दर्शाई गई समयसीमा के बाद ही भारतीय उद्योग से खरीदा जाएगा।

यह चौथी सूची एलआरयू/सब-सिस्टम/असेंबली/सब-असेंबली/पुर्ज़ों और घटकों से जुड़ी पिछली तीन जनहित याचिकाओं की निरंतरता में है, जो क्रमशः दिसंबर 2021, मार्च 2022 और अगस्त 2022 में प्रकाशित हुई थीं। इन सूचियों में 2,500 आइटम हैं जो पहले से ही स्वदेशी हैं और 1,238 (351+107+780) आइटम हैं जो दी गई समय-सीमा के भीतर स्वदेशी हो जाएंगे। 1,238 में से, 310 मदों ( पहली पीआईएल - 262, दूसरी पीआईएल - 11, तीसरी पीआईएल - 37) का अब तक स्वदेशीकरण किया जा चुका है।

डीपीएसयू 'मेक' श्रेणी के तहत विभिन्न मार्गों के माध्यम से और एमएसएमई और निजी भारतीय उद्योग की क्षमताओं के माध्यम से इन-हाउस विकास के माध्यम से इन वस्तुओं का स्वदेशीकरण करेंगे, जिससे अर्थव्यवस्था में वृद्धि को गति मिलेगी, रक्षा में निवेश में वृद्धि होगी और आयात निर्भरता में कमी आएगी। डीपीएसयू। इसके अलावा, यह अकादमिक और अनुसंधान संस्थानों को शामिल करके घरेलू रक्षा उद्योग की डिजाइन क्षमताओं को बढ़ाएगा।

डीपीएसयू जल्द ही इन अधिसूचित वस्तुओं के लिए खरीद कार्रवाई शुरू करेंगे। उद्योग सृजन पोर्टल डैशबोर्ड ( https://srijandefence.gov.in/DashboardForPublic ) पर एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई)/प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) की तलाश कर सकता है और बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए आगे आ सकता है। .