लगभग 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 100 दिव्यांग कारीगर/कलाकार और उद्यमी अपने उत्पाद तथा कौशल का प्रदर्शन करेंगे

नई दिल्ली दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग, देशभर के दिव्यांगों/उद्यमियों कारीगरों के उत्पादन और शिल्प कला को प्रदर्शित करने के लिए एक  अनूठे कार्यक्रम ‘दिव्य कला मेला’ को 29 जून से 5 जुलाई तक जवाहर कला केंद्र, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, जयपुर राजस्थान में आयोजित कर रहा है।

यह मेला आगंतुकों के लिए एक रोमांचक अनुभव होगा क्योंकि इसमें जम्मू कश्मीर, उत्तर पूर्वी राज्य सहित देश के विभिन्न हिस्सों के रंग-बिरंगे उत्पाद जैसे कि हस्तकला, हस्तकरघा, कशीदाकारी के काम और डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ एक साथ देखने को मिलेंगे।

यह पीडब्ल्यूडी/दिव्यांगजनों के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में डीई पीडब्ल्यूडी की एक अनूठी पहल है। दिव्य कला मेला दिव्यांगों के उत्पादों और कौशलों के विपणन एवं प्रदर्शन के लिए एक बड़ा मंच प्रस्तुत करता है। जयपुर, राजस्थान में आयोजित यह दिव्य कला मेला 2022 से शुरू होने वाली दिव्य कला मेला की श्रृंखला में छठवाँ है- i) दिल्ली, दिसंबर 2022, ii) मुंबई, फरवरी 2023, iii) भोपाल, मार्च 2023, iv) गुवाहाटी, मई 2023, v) इंदौर, जून 2023,

लगभग 20 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के लगभग 100 दिव्यांग कारीगर/ कलाकार और उद्यमी अपने उत्पादों और कौशलों का प्रदर्शन इसमें करेंगे। व्यापक श्रेणी में निम्नलिखित उत्पाद यहाँ होंगे: गृह सज्जा और जीवनशैली, कपड़े, स्टेशनरी और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद, डब्बा बंद खाद्य पदार्थ, जैविक उत्पाद, खिलौने और उपहार, व्यक्तिगत उपयोग की वस्तुएं- आभूषण, क्लच बैग। यह सभी के लिए ‘वोकल फ़ॉर  लोकल’ बनने का अवसर है और दिव्याँग कारीगरों द्वारा अतिरिक्त साहस से बनाए गए उत्पादों को यहाँ देखा और खरीदा जा सकेगा।

सात दिवसीय जयपुर का ‘दिव्य कला मेला’ सुबह 10:00 बजे से रात्रि 10:00 बजे तक खुला रहेगा। 29 जून से 5 जुलाई के दौरान इसमें दिव्यांग कलाकारों और जाने-माने कलाकारों की प्रस्तुतियों सहित सांस्कृतिक गतिविधियों की एक श्रृंखला देखी जा सकती है। कार्यक्रम में पर्यटक देश के विभिन्न क्षेत्रों के अपने पसंदीदा भोजन का आनंद भी ले सकते हैं।

कार्यक्रम का उद्घाटन डॉ वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, भारत सरकार द्वारा 29 जून को शाम 5:00 बजे होना निश्चित है इस अवसर पर भारत सरकार की सामाजिक न्याय और आधिकारिता राज्य मंत्री श्रीमती प्रतिमा भौमिक  भी उपस्थित रहेंगी।

विभाग के पास इस अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए भव्य योजनाएं हैं, जिसके तहत देश भर में ‘दिव्य कला मेला’ का आयोजन किया जाएगा। 2023-24 के दौरान यह कार्यक्रम भारत के 12 शहरों में आयोजित किया जाएगा।