स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग को भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित "वित्तीय वर्ष 22-23 में


राम जी पांडे

नई दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय के अंर्तगत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग  को भारतीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित "वार्षिक वित्त वर्ष 22-23 में सर्वाधिक एकल बोली खरीदी" श्रेणी में क्रेता विक्रेता गौरव सम्मान समारोह 2023 के विजेता के रूप में पुरस्कृत किया गया है। केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग, उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने वाणिज्य भवन में आयोजित क्रेता विक्रेता गौरव सम्मान समारोह में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सलाहकार श्री राजीव वाधवान को सम्मानित किया। इस पुरस्कार समारोह का आयोजन देश में एक पारदर्शी, समावेशी और कुशल सार्वजनिक खरीदी परिदृश्य के दृष्टिकोण को साझा करने वाले व्यक्तियों और संगठनों  का उत्सव मनाने के लिए किया जाता है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आदरणीय प्रधानमंत्री जी के स्वदेशी की परिकल्पना को अमली जमा पहनाते हुए सरकारी ई-मार्केटप्लेस से खरीदारी की। इसी योजना के तहत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के टीका खरीद विभाग ने अप्रैल 2022 में पारदर्शी और दक्ष तरीके से उपयोग के लिए यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम के तहत ‘न्यूमोकॉकल कन्जुगेट वैक्सीन’ (पीसीवी) के लिए 780 लाख डोज़ की बोली घरेलू विक्रेताओं से आमंत्रित की थी। इस निर्धारित नीलामी को जुलाई 2022 में एक कुशल और पारदर्शी तरीके से पूरा किया गया और लगभग 1544 करोड़ के मूल्य के टीके को खरीदने के आदेश दिए गए। इन आदेशों के तहत आपूर्ति समय पर प्राप्त किए जा रहे हैं।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने जीईएम में व्यापार करने के लिए, निरंतर सार्वजनिक खरीद प्रक्रिया की साख को बढ़ाने में सरकारी ई-मार्केटप्लेस पर भरोसा करने में अपनी अद्वितीय प्रतिबद्धता दिखाई है।

 इस बैठक में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल जीईएम की टीम और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।