भारत द्वारा अब तक लॉन्च किए गए 424 विदेशी उपग्रहों में से 389

नई दिल्ली भारत द्वारा अब तक लॉन्च किए गए 424 विदेशी उपग्रहों में से 389 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के पिछले नौ वर्षों में लॉन्च किए गए थे। इसके अलावा, 174 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई में से 157 मिलियन पिछले नौ वर्षों में आए और इसी तरह अब तक अर्जित 256 मिलियन यूरो में से 223 मिलियन मोदी शासन के 9 वर्षों के दौरान आए।

यह बात आज यहां केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी; एमओएस पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज डीडी न्यूज के साथ एक विशेष साक्षात्कार में।

मंत्री ने कहा कि भारत का अंतरिक्ष क्षेत्र तेजी से दुनिया में एक प्रमुख स्थान प्राप्त कर रहा है और जिन देशों ने हमसे बहुत पहले अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम शुरू किए थे, वे आज तेजी से हमारी सेवाओं और अपने उपग्रहों को लॉन्च करने की हमारी सुविधा की तलाश कर रहे हैं।


डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, रॉकेट लॉन्चिंग के मुख्य कामकाज के अलावा, जून 2020 में मोदीजी द्वारा अंतरिक्ष क्षेत्र को खोलने के बाद से भारत के अंतरिक्ष अनुप्रयोग 130 विषम स्टार्ट-अप के माध्यम से आजीविका के अवसरों का एक बड़ा स्रोत बन गए हैं। इसके अलावा, शैक्षणिक क्षेत्र में, त्रिवेंद्रम, जम्मू और अगरतला में तकनीकी संस्थानों में छात्रों के लिए 100 प्रतिशत प्लेसमेंट होता है और उनमें से लगभग 50 प्रतिशत उच्च अध्ययन करने के लिए नासा जाते हैं।

रेलवे, राजमार्ग, कृषि, जल मानचित्रण, स्मार्ट सिटी, टेलीमेडिसिन और रोबोटिक सर्जरी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगों का उल्लेख करते हुए, जिसने आम आदमी के लिए 'जीवन को आसान' बनाया, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, अंतरिक्ष तकनीक ने लगभग हर घर को छू लिया है। भारत में।

हाल ही में ISRO ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा से PSLV-C37 पर रिकॉर्ड 104 उपग्रह लॉन्च किए, जिनमें से 101 अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों के हैं, जो वैश्विक अंतरिक्ष उद्योग में भारत की बढ़ती उपस्थिति को दर्शाता है। इसके अलावा, स्वदेशी मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान भारतीयों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए लगभग तैयार है। सफल होने पर, भारत अंतरिक्ष में मानव भेजने वाला चौथा देश होगा, अन्य तीन देश अमेरिका, रूस और चीन होंगे। उसने जोड़ा।

भारत की स्टार्ट-अप क्रांति के बारे में अधिक बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि 2014 से पहले, लगभग 350 स्टार्टअप थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में लाल किले की प्राचीर से आह्वान करने और विशेष स्टार्टअप शुरू करने के बाद 2016 में योजना, 100 से अधिक यूनिकॉर्न के साथ स्टार्टअप्स में एक लाख से अधिक की छलांग लगाई गई है। इसी तरह, बायोटेक स्टार्टअप पिछले 8 वर्षों में 2014 में 52 स्टार्टअप से 2022 में 5500 प्लस से 100 गुना बढ़ गए हैं, मंत्री ने कहा।

डॉ जितेंद्र सिंह ने देश के युवाओं का आह्वान किया कि यह भारत के लिए "सर्वश्रेष्ठ समय" है और उन्हें अपनी आकांक्षाओं का कैदी नहीं बनना चाहिए। उन्होंने कहा, मोदी सरकार ने पिछले नौ वर्षों में कई नए रास्ते बनाए हैं, जहां देश के युवाओं के पास अपना गोलपोस्ट बदलने की विलासिता है, क्योंकि वहां पर्याप्त आउटलेट हैं जो जब्त किए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 भी "नया भारत" के अनुरूप है और मानसिकता में बदलाव की आवश्यकता है।