रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह 5 और 6 जून 2023 को नई दिल्ली में अपने अमेरिकी और जर्मन समकक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे



रामजी पांडे

 नई दिल्ली रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री श्री लॉयड ऑस्टिन और जर्मन संघीय रक्षा मंत्री श्री बोरिस पिस्टोरियस नई दिल्ली आ रहे हैं। रक्षा मंत्री की अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ बैठक 05 जून, 2023 को होगी, जबकि जर्मन संघीय रक्षा मंत्री के साथ वार्ता 06 जून को होगी। औद्योगिक सहयोग पर ध्यान देने के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के कई मुद्दे हैं। दोनों बैठकों में चर्चा होने की संभावना है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री सिंगापुर से दो दिवसीय दौरे पर 4 जून को आएंगे । यह सेक्रेटरी ऑस्टिन की भारत की दूसरी यात्रा होगी, पिछली यात्रा मार्च 2021 में होगी।

जर्मन संघीय रक्षा मंत्री 05 जून से भारत की चार दिवसीय यात्रा पर होंगे। वह इंडोनेशिया से आएंगे। रक्षा मंत्री के साथ अपनी बैठक के अलावा, श्री बोरिस पिस्टोरियस के नई दिल्ली में इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (iDEX) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कुछ रक्षा स्टार्ट-अप से मिलने की संभावना है। 07 जून को, वह मुंबई की यात्रा करेंगे जहां उनके मुख्यालय, पश्चिमी नौसेना कमान और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड का दौरा करने की संभावना है।