ब्रिटिश इंडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड में कर्मचारियों के लंबित बकाए का भुगतान कल से शुरू होगा

नई दिल्ली कपड़ा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ब्रिटिश इंडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीआईसी) में कर्मचारियों के लंबित बकाए का वितरण कल यानी 24 जून, 2023 से शुरू होने की उम्मीद है। अतिदेय वेतन और सेवानिवृत्ति के लिए वितरित की जाने वाली कुल राशि बीआईसी कर्मचारियों को मिलने वाला लाभ 80.17 करोड़ रुपये है। केंद्रीय बजट 2023 ने इन बकाया राशि के लंबे समय से प्रतीक्षित समाधान के लिए संवितरण को मंजूरी दे दी थी।

कानपुर में बीआईसी प्रधान कार्यालय, सीडब्ल्यूएम शाखा (लालीमली) कानपुर और एनईयूएम शाखा धारीवाल में 1,101 कर्मचारियों के वेतन और सेवानिवृत्ति देय के लिए आवंटित राशि 74.71 करोड़ रुपये है। ईपीएफ और ईएसआई योगदान के नियोक्ता के हिस्से के लिए 5.46 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

लंबित बकाया राशि के वितरण से उन कर्मचारियों और उनके परिवारों को काफी राहत मिलेगी जो 2009 में धारीवाल और लालिमली, कानपुर की दोनों इकाइयों में उत्पादन गतिविधि बंद होने के बाद से वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।

इस बहुप्रतीक्षित राहत से कानपुर में बीआईसी प्रधान कार्यालय और इसकी कानपुर में कॉनपोर वूलन मिल्स (सीडब्ल्यूएम) शाखा (लालिमली) और धारीवाल में न्यू एगर्टन वूलन मिल्स (एनईडब्ल्यूएम) शाखा के कर्मचारियों को लाभ होगा, जिनका वेतन और सेवानिवृत्ति बकाया है। क्रमशः जून 2019 और जून 2017 से अतिदेय।

ब्रिटिश इंडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक ऐतिहासिक कपड़ा उद्यम है, जिसकी जड़ें 1876 से चली आ रही हैं, जिसका मुख्यालय भारत के कानपुर में है। निगम दो ऊनी मिलों का संचालन करता है, एक कानपुर में कॉनपोर वूलन मिल्स (लालीमली) में और दूसरी पंजाब के धारीवाल में न्यू एगर्टन वूलन मिल्स में। हाल के वर्षों में चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, बीआईसी अपने कर्मचारियों के प्रति प्रतिबद्ध है और व्यवसाय के पुनरुद्धार के लिए रास्ते तलाशना जारी रखता है।