क्यूसीआई और ओडिशा सरकार ने भुवनेश्वर में ओडिशा गुणवत्ता संकल्प लॉन्च किया

 नई दिल्ली एसोचैम, फिक्की, ईईपीसी, ओएएसएमई, पीएचडीसीसीआई, सीआईपीईटी, एफएचआरएआई के सहयोग से आज भुवनेश्वर में ओडिशा गुणवत्ता संकल्प (ओडिशा क्वालिटी मिशन) लॉन्च किया। संकल्प का उद्घाटन ओडिशा के मुख्य सचिव श्री प्रदीप कुमार जेना ने विकास आयुक्त श्रीमती अनु गर्ग की गरिमामयी उपस्थिति में किया। कई नीति निर्माताओं, उद्योग जगत के नेताओं, अभ्यासकर्ताओं और शिक्षा जगत के सदस्यों ने गुणवत्ता का एक इकोसिस्टम बनाने के लिए ओडिशा राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में गुणवत्ता को बढ़ावा देने और प्राथमिकता देने पर चर्चा की, जो एक प्रगतिशील और सशक्त ओडिशा के विचार को रेखांकित करता है।


 माननीय राज्यपाल ने जोर देकर कहा कि “हम आदिशक्ति के भाई-बहन हैं; हम धरती के सबसे छोटे कण के सामने भी सिर झुकाते हैं। क्यूसीआई का अर्थ है सामूहिकता और व्यक्तिवाद का अंश। जहां तक ​​गुणवत्ता का सवाल है, हम एक वैश्विक उत्पाद होंगे लेकिन भारत की गुणवत्ता से अधिक, यह भारत की शुद्धता होनी चाहिए।”

  

भारत सरकार और भारतीय उद्योग द्वारा 1997 में स्थापित क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया, भारत में एक शीर्ष संगठन है जो थर्ड पार्टी राष्ट्रीय मान्यता प्रणाली की स्थापना और संचालन के लिए जिम्मेदार है। यह सभी क्षेत्रों में गुणवत्ता में सुधार और सरकार और अन्य हितधारकों को गुणवत्ता से संबंधित सभी मामलों में सलाह देने का कार्य करती है। इस संस्था ने संबंधित बोर्ड स्थापित किए हैं जो संबंधित क्षेत्रों में मान्यता प्रदान करते हैं- जैसे प्रयोगशालाओं के लिए एनएबीएल और अस्पतालों के लिए एनएबीएच, प्रमाणन और निरीक्षण निकायों के लिए एनएबीसीबी, और शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए एनएबीईटी। इसका राष्ट्रीय गुणवत्ता संवर्धन बोर्ड राष्ट्रीय गुणवत्ता अभियान चलाने की जिम्मेदारी भी निभाता है। भारत के प्रधानमंत्री द्वारा नामित क्यूसीआई के अध्यक्ष, सेवी ग्रुप ऑफ कंपनीज के सीएमडी श्री जक्सय शाह हैं।