ईपीएफओ कर्मचारियों को उच्च वेतन पर पेंशन प्राप्त करने के लिए पंद्रह दिनों के भीतर आवेदन जमा करने का अंतिम अवसर देता है

राम जी पांडे

नई दिल्ली उच्च वेतन पर पेंशन के लिए विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन जमा करने के लिए ईपीएफओ द्वारा ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यह सुविधा माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिनांक 04.11.2022 के आदेश के अनुपालन में पात्र पेंशन भोगियों/सदस्यों के लिए है। यह सुविधा 26.02.2023 को शुरू की गई थी और इसे केवल 03.05.2023 तक उपलब्ध रहना था। हालांकि, कर्मचारियों के अभ्यावेदन पर विचार करते हुए, पात्र पेंशन भोगियों/सदस्यों को आवेदन दाखिल करने के लिए पूरे चार महीने का समय प्रदान करने के लिए समय सीमा 26.06.2023 तक बढ़ा दी गई थी। 26.06.2023 तक विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए 16.06 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं।

पात्र पेंशन भोगियों/सदस्यों को आने वाली किसी भी कठिनाई को दूर करने के लिए 15 दिन का अंतिम अवसर दिया जा रहा है। इसके मुताबिक कर्मचारियों द्वारा विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 11.07.2023 तक बढ़ा दी गई है।

कोई भी पात्र पेंशनभोगी/सदस्य, जिसे केवाईसी के अपडेशन में किसी समस्या के कारण विकल्प/संयुक्त विकल्प के सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, वह समाधान के लिए तुरंत ईपीएफआईजीएमएस पर ऐसी शिकायत दर्ज करा सकता है। कृपया 'उच्च वेतन पर उच्च पेंशन लाभ' की शिकायत का चयन करके शिकायत कर सकते हैं। इससे आगे की कार्रवाई के लिए ऐसी शिकायत का उचित रिकॉर्ड सुनिश्चित हो सकेगा।

इस बीच, नियोक्ताओं और नियोक्ता संघों से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें आवेदक पेंशन भोगियों/सदस्यों के वेतन विवरण अपलोड करने के लिए समय अवधि बढ़ाने का अनुरोध किया गया है। अनुरोध पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया गया है और नियोक्ताओं को 30.09.2023 तक वेतन विवरण आदि ऑनलाइन जमा करने के लिए तीन महीने का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है।