DRI ने मुंबई हवाई अड्डे पर करोड़ों का 10 किलो सोना ज़ब्त किया 2 गिरफ्तार

मुम्बई राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) मुंबई ने 3 और 4 जून 2023 को 2 अलग-अलग मामलों में 10 किलो से अधिक सोना जब्त किया।

विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर पहले मामले में, 2 यात्री शारजाह से एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या IX 252 से मुंबई पहुंचे और उन्हें रोका गया। उक्त यात्रियों की जांच के दौरान, 24 कैरेट की 8 सोने की छड़ें, 8 किलो वजन वाली विदेशी निशान वाली, उनके कपड़ों के अंदर उनकी कमर के चारों ओर छिपी हुई पाई गईं। आगे की खुफिया जानकारी पर तेजी से कार्रवाई करते हुए यात्रियों के एक और साथी को पकड़ा गया। जांच के दौरान बरामद 8 किलो वजनी बार फॉर्म में सोना जब्त किया गया, जिसकी कीमत 4.94 करोड़ रुपये थी। पहले मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

दूसरे मामले में, दुबई से आ रहे एक भारतीय नागरिक को भी 3 जून 2023 को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल (CSMI) हवाई अड्डे पर रोका गया। उक्त यात्रियों के सामान की जांच की गई और सामान की तलाशी के दौरान 56 महिलाओं के चंगुल (पर्स) बरामद किए गए। सभी महिलाओं के चंगुल में महिलाओं के चंगुल की धातु की पट्टियों के नीचे चांदी के रंग के धातु के तारों के रूप में 24 कैरेट सोने की चालाकी से छिपा हुआ पाया गया।

बरामद सोने के तारों का शुद्ध वजन 2005 ग्राम और अनंतिम मूल्य 1,23,80,875/- रुपये पाया गया। इस मामले में उक्त यात्री को गिरफ्तार किया गया था. दूसरी जब्ती में स्पष्ट रूप से सुशिक्षित व्यक्ति शामिल हैं जो सोने की तस्करी की योजना और निष्पादन में सीधे तौर पर शामिल हैं।

दोनों मामलों में नए तौर-तरीकों का पता चला था, जो देश में विभिन्न रूपों में सोने की तस्करी करने वाले सिंडिकेट की जांच के लिए नियमित आधार पर डीआरआई के अधिकारियों के सामने आने वाली नई चुनौतियों का संकेत देता है। मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर चांदी के रंग के धातु के तारों के रूप में विदेशी चिन्हित सोने और छुपाए गए 24 कैरेट सोने की जब्ती सोने की तस्करी के खिलाफ चल रही लड़ाई की याद दिलाती है।

उक्त मामलों में लगभग 6.2 करोड़ मूल्य का कुल 10 किलो सोना जब्त किया गया है और कुल 4 यात्रियों को गिरफ्तार किया गया है। आगे की जांच चल रही है।