बैठक समाप्त होते ही Starup20 ने 2030 तक स्टार्टअप्स के लिए $1 ट्रिलियन की प्रतिबद्धता का आह्वान किया


 

नई दिल्ली गोवा में स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप की बैठक के दूसरे दिन वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप्स के विकास और समर्थन की दिशा में सहयोग को मजबूत करने और प्रयासों को संरेखित करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण चर्चा और बैठकें हुईं।

कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों और स्टार्टअप 20 के अध्यक्ष डॉ. चिंतन वैष्णव के बीच बंद कमरे में हुई बैठकों से हुई, जिसमें प्रमुख एजेंडा और रणनीतिक साझेदारी पर ध्यान केंद्रित किया गया।

दिन में बाद में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, डॉ. चिंतन वैष्णव ने मीडिया को संबोधित किया, जिसमें की गई प्रगति और नीति विज्ञप्ति के महत्व पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने दुनिया भर में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने की दिशा में G20 देशों की यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करते हुए कम्युनिके पर सभी प्रतिनिधियों द्वारा किए गए समझौते पर संतोष व्यक्त किया। डॉ. वैष्णव ने इस महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंचने के लिए जी20 देशों के साथ किए गए सामूहिक प्रयासों और व्यापक परामर्श पर जोर दिया।

अपने बयान में, डॉ. चिंतन वैष्णव ने विज्ञप्ति में उल्लिखित विशिष्ट कार्रवाई बिंदुओं के महत्व को रेखांकित किया। प्रमुख कार्रवाई बिंदुओं में स्टार्टअप्स के लिए एक परिभाषा ढांचे का निर्माण और अपनाना, जी20 में स्टार्टअप्स और इकोसिस्टम हितधारकों का समर्थन करने के लिए एक नेटवर्क संस्थान बनाना, पूंजी तक पहुंच बढ़ाना और विविधता लाना, स्टार्टअप्स के लिए बाजार के नियमों को आसान बनाना और कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों को शामिल करने को प्राथमिकता देना शामिल है। स्टार्टअप इकोसिस्टम के साथ-साथ वैश्विक हित के स्टार्टअप्स को स्केलिंग करना। इन उपायों का उद्देश्य एक अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देना है जो स्टार्टअप्स को नवाचार करने, बढ़ने और वैश्विक चुनौतियों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए सशक्त बनाता है।