25.26 करोड़ रुपये मूल्य का 48 किलोग्राम सोने का पेस्ट पकड़ा गया

सूरत:ऑपरेशन गोल्डमाइन के तहत राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने सूरत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 48.20 किलोग्राम सोने का पेस्ट जब्त किया है। यह हाल के दिनों में किसी हवाईअड्डे पर सोने की सबसे बड़ी बरामदगी है।

डीआरआई के अधिकारियों ने विशेष खुफिया सूचना के आधार पर 07.07.2023 को सूरत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या IX172 के जरिये शारजाह से आने वाले 3 यात्रियों को पकड़ा। उन पर भारत में तस्करी के लिए पेस्ट के रूप में सोना ले जाने का संदेह था। उनके हैंड बैगेज और चेक-इन बैगेज की जांच की गई। जांच के दौरान पता चला कि 5 काले बेल्ट में छिपाए गए सफेद रंग के 20 पैकेट में कुल 43.5 किलोग्राम सोने को पेस्ट के रूप में छिपाया गया था।

यात्रियों से पूछताछ में पता चला कि सूरत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात अधिकारियों की मदद से भारत में तस्करी के लिए सोना छिपाया गया था। अधिकारियों द्वारा स्क्रीनिंग और जांच से बचने के लिए आव्रजन के समीप शौचालय में सोने का आदान-प्रदान करने की योजना बनाई गई थी। बाद में की गई कार्रवाई के तहत पेस्ट के रूप में 4.67 किलोग्राम सोना और बरामद हुआ। इसे आव्रजन चेक पाइंट के समीप पुरुषों के शौचालय में छोड़ दिया गया था। सीआईएसएफ ने इसे बरामद कर डीआरआई को सौंप दिया। यात्रियों से बरामद कुल 48.20 किलोग्राम सोने के पेस्ट को निष्कर्षण के लिए भेज दिया गया जहां उससे 42 किलोग्राम से अधिक शुद्ध सोना (शुद्धता 99 प्रतिशत) प्राप्‍त हुआ। उसका मूल्‍य लगभग 25.26 करोड़ रुपये है।

सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत व्यक्तियों के बयान दर्ज किए गए और उनकी भूमिका के आधार पर एक अधिकारी सहित 3 यात्रियों को गिरफ्तार किया गया है। अब तक की जांच से ऐसा लगता है कि सूरत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक संगठित तस्करी रैकेट चल रहा है। पूरे गिरोह को खत्म करने के लिए हवाई अड्डे पर अधिकारियों सहित अन्य लोगों की भूमिका की जांच की जा रही है।

डीआरआई की इस कार्रवाई से तस्करी गिरोह के संचालन का भंडाफोड़ हुआ है। यह बरामदगी देश में कीमती वस्‍तुओं की अवैध तस्करी से निपटने के लिए डीआरआई द्वारा लगातार किए जा रहे प्रयास का हिस्सा है।