इंडिया पोस्ट और कनाडा पोस्ट के बीच अंतर्राष्ट्रीय ट्रैक्ड पैकेट सेवा

नई दिल्ली ई-कॉमर्स निर्यात को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत और कनाडा के बीच इंटरनेशनल ट्रैक्ड पैकेट सर्विस (आईटीपीएस) शुरू की जा रही है। इसके लिए इंडिया पोस्ट ने हाल ही में कनाडा पोस्ट के साथ एक समझौता किया है। 28 जून 2023 के राजपत्र में डाक विभाग की अधिसूचना के अनुसार, यह सेवा 01 जुलाई 2023 से लागू होगी।

आईटीपीएस उत्पादों के वितरण और डिलिवरी के लिए लाई गई एक प्रतिस्पर्धी सेवा है। इसे स्थानीय डाकघरों के माध्यम से एमएसएमई और छोटे व्यवसाय उद्यमों को अपने उत्पादों को विदेशों में निर्यात करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इंडिया पोस्ट पहले से ही 38 भागीदार देशों को यह सेवा प्रदान करता है, कनाडा 39वां देश है। इंडिया पोस्ट ने 01 जून 2023 से ब्रिटेन, फ्रांस, यूएई, मिस्र और ओमान सहित 22 देशों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इनके साथ ही इसमें भाग लेने वाले देशों की संख्या 16 से बढ़कर 38 हो गई है। उन देशों का विवरण जहां डिलीवरी लागत के साथ आईटीपीएस सेवाएं उपलब्ध हैं https://www.indiapost.gov.in/MBE/Pages/Content/International-Tracked-Packet-.aspx लिंक के माध्यम से देखा जा सकता है.

अंतर्राष्ट्रीय ईएमएस (स्पीड पोस्ट) और अन्य बाजार उत्पादों की तुलना में आईटीपीएस की कीमतें कम हैं। पहले 50 ग्राम के लिए डाक शुल्क 400 रुपये और प्रत्येक अतिरिक्त 50 ग्राम के लिए 35 रुपये होगा। यह निर्यातकों को 2 किलोग्राम तक किफायती शिपिंग समाधान के साथ-साथ अनुबंधित ग्राहकों को पिक-अप और वॉल्यूम-आधारित छूट प्रदान करेगा।