सोलर पैनल से लैस होगा जिला पंचायत कार्यालय व आवासीय परिसर

बदायूँ : - जिला पंचायत सभागार में जिला पंचायत बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत वर्षा सिंह यादव ने कहा कि तहसील स्तर के सभी अधिकारी व कर्मचारी मा0 जिला पंचायत सदस्यों के फोन अवश्य उठाएं। बैठक में मा0 प्रमुख क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत के मा0 सदस्यगण उपस्थिति रहे।

अध्यक्ष जिला पंचायत वर्षा यादव ने कहा कि जो भी निर्माण कार्य शुरू किए जाते हैं उसमें संबंधित जिला पंचायत सदस्यों को अवश्य बुलाया जाए। उन्होंने आवास आदि योजनाओं के लाभार्थियों की सूची मा0 सदस्य जिला पंचायत को उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि जिला पंचायत की संपत्ति को ऑनलाइन कराया जा रहा है, जिससे अवैध अतिक्रमणों पर सख्त कार्यवाही की जा सकेगी।

बैठक में प्रस्ताव सं0-01 गत बैठक की पुष्टि सदन द्वारा सर्वसम्मत्ति से की गयी। प्रस्ताव सं0-02 जनपद के विभिन्न विभागों में चल रहे विकास कार्यों से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से चर्चा के दौरान मा0 सदस्यगणों द्वारा अपने-02 क्षेत्र की समस्याओं को सदन के समक्ष रखा गया जिसको सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों द्वारा उनका शीघ्र निदान कराये जाने का आश्वासन दिया गया।

प्रस्ताव सं0-03 पंचम राज्य वित्त आयोग वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना को संशोधन किये जाने पर विचार जिसे सदन के समक्ष रखा गया सदन द्वारा सर्वसम्मत्ति से पूर्व पारित कार्ययोजना में कोई संशोधन नहीं किये जाने तथा हॉट मिक्स योजना अन्तर्गत प्राप्त लक्ष्य हेत शासन को पुर्नविचार तथा आगामी बजट से कराया जाने का प्रस्ताव को प्रेषित किये जाने हेतु प्रस्ताव पारित किया गया।

प्रस्ताव सं0-04 अन्तर्गत 15वां वित्त आयोग (टाइड व अनटाइड ग्रान्ट) वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना को संशोधन किये जाने पर विचार जिसे सदन के समक्ष रखा गया सदन द्वारा सर्वसम्मत्ति से पूर्व पारित कार्ययोजना में कोई संशोधन नहीं किये जाने तथा हॉट मिक्स योजना हेतु शासन को पुर्नविचार तथा आगामी बजट से कराया जाने का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किये जाने हेतु प्रस्ताव पारित किया गया।
प्रस्ताव सं0-05 में मेला ककोड़ा वर्ष 2023-24 में होने वाले व्यय पर अनुदान पर विचार हेतु अपर मुख्य अधिकारी द्वारा सदन के समक्ष प्रस्ताव रखा जिस पर सदन द्वारा सर्वसम्मत्ति से इसको आगामी होने वाली बैठक में रखे जाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

प्रस्ताव सं0-06 में दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, एक कम्प्यूटर आपरेटर डाटा फीडिंग हेतु आउटसोर्सिंग के माध्यम से जिला पंचायत में रखे जाने पर विचार जिसे सदन के समक्ष पटल पर रखा गया जिसको सदन द्वारा सर्वसम्मत्ति से अनुमोदित किया गया।
प्रस्ताव सं0-7(क)-पं0 जवाहर लाल नेहरू जि0पं0 इण्टर कालेज कुॅवरगॉव में 04 कक्षों के निर्माण, कृषि भूमि पर दुकानो के निर्माण हेतु प्रस्ताव सदन के समक्ष मा0 अध्यक्ष की अनुमति से रखा गया जिसे सदन द्वारा सर्वसम्मत्ति से अनुमोदित किया गया। अन्य प्रस्ताव सं0-7(ख)-जिला पंचायत कार्यालय एवं आवासीय परिसर में सोलर पैनल लगाये जाने पर विचार हेतु सदन के समक्ष रखा गया जिसे सदन द्वारा सर्वसम्मत्ति से अनुमोदन किया गया।

अन्य प्रस्ताव सं0-7(ग)-मुख्यालय स्थित जिला पंचायत के डांक बंगला में आडोटोरियम व दुकानों के निर्माण कराये जाने पर विचार, जिसे सदन के समक्ष रखा गया सदन द्वारा मा0 सदस्यों के बैठने हेतु कक्ष के निर्माण कराये जाने साथ ही ऑडीटोरियम व दुकानें के निर्माण कराये जाने का सुझाव दिया गया। अन्य प्रस्ताव सं0-7(घ)-कुॅवरगॉव में अस्थाई गौशाला में सोलिंग कराये जाने पर विचार हेतु सदन के समक्ष रखा गया जिसे सदन द्वारा सर्वसम्मत्ति से पारित किया गया।
बैठक में सदस्य जिला पंचायत द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इस्लामनगर को पुनः संचालित करने की मांग की गई, साथ ही निजी प्राइवेट चिकित्सकों के मानक चेक करने का अनुरोध भी किया गया, वहीं कनकपुर ग्राम में बिजली की कम वोल्टेज की शिकायत को दूर करने की मांग की गई, साथ ही जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीण पाइप पेयजल योजना अंतर्गत पाइप बिछाने के लिए किए गए गड्ढां को समय से मरम्मत करने के लिए भी कहा गया। खराब ट्रांसफार्मर को निर्धारित समय पर बदलने की मांग सहित अन्य बिन्दु रखे गए, जिस पर सदस्यों को आश्वस्त किया गया कि उनके द्वारा रखी मांगों पर प्राथमिकता पर नियमानुसार कार्यवाही कराई जाएगी।

बैठक के अंत में मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने सभी का आभार ज्ञापन किया। उन्होंने कहा कि जो भी प्रस्ताव जिला पंचायत सदस्यों द्वारा दिए गए हैं, उसके लिए उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक का संचालन अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत एसके दुबे ने किया।इस अवसर पर अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सुरेन्द्र कुमार दुबे, सदस्य जिला पंचायत, ब्लॉक प्रमुख तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।