भारतीय पर्यटन स्थल |सौंदर्य, सांस्कृतिक धरोहर और आनंद का अनूठा संगम है

नई दिल्ली:पर्यटन स्थल वह महत्वपूर्ण जगह होते है जो किसी भी देश की सांस्कृतिक धरोहर, प्राकृतिक सौंदर्यता और विविधता को दुनिया के साथ साझा करने का माध्यम होता है। भारत एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर से भरपूर देश है और इसके पास विभिन्न प्रकार के पर्यटन स्थल हैं जो दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करते हैं।

ताजमहल: भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित ताजमहल दुनिया भर में सुन्दरता और प्रेम  का प्रतीक माना जाता है। यह स्थल  मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में बनवाया था और इसकी मार्बल दीवारों पर उकेरी गई नक्काशी और नक्काशी ने इसे एक अद्भुत कृति बना दिया है।

जैसलमेर: राजस्थान के मरू सूबा में स्थित जैसलमेर थार मरू की मिट्टी में बसा है और यह दुनिया का एकमात्र सूखी जलवायु वाला शहर है। यहाँ की सुंदर रेखाएँ, किले और हवेलियाँ देखने लायक होती हैं।

गोवा: गोवा भारत का पर्यटन का एक और महत्वपूर्ण केंद्र है जो अपनी सुंदर बीचों, पार्टी कल्चर और पोर्टुगीज़ सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है।

केरल: भारत का दक्षिणी प्रदेश केरल प्राकृतिक सौंदर्यता, घाटीय नदियों के किनारे और घने वनों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ के बैकवॉटर, हिल स्टेशन और आयुर्वेदिक स्वास्थ्य आश्रम भी पर्यटकों की आकर्षण केंद्र होते हैं।

खजुराहो: मध्य प्रदेश राज्य में स्थित खजुराहो एक UNESCO विश्व धरोहर स्थल है जो खजुराहो मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। इसके मंदिर और स्तूप भारतीय संगीत, कला और शिल्प की महत्वपूर्ण उपलब्धियों का प्रतीक हैं।

यह केवल कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जो भारत में विभिन्न प्रकार के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इन स्थलों के साथ-साथ, भारत में और भी अनेक सुंदर और मनमोहक स्थल हैं जो आपकी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।