राजनीति और शास्त्र|| समाज के निर्माण के दो महत्वपूर्ण पिलर


रामजी पांडे
नई दिल्ली 16 अगस्त 2023 :भारतीय समाज के विकास और सुधार में राजनीति और शास्त्र दो महत्वपूर्ण और गहरे विषय हैं। ये दोनों विषय समाज में सामाजिक परिवर्तन की दिशा और दशा को तय करते हैं और एक सशक्त और समृद्ध भारत की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

राजनीति (Politics)
राजनीति एक ऐसी सामाजिक प्रकिया है जिसमें समाज की संगठनशीलता, शक्ति का वितरण, और प्रबंधन की प्रक्रिया होती है। यह सामाजिक संरचनाओं के माध्यम से नीतियों, विचारों, और आदर्शों की रचना करता है जो समाज की दिशा का विकास ओर मार्गदर्शन करता हैं।जिससे राजनीति के क्षेत्र में समाज के विभिन्न प्रतिनिधित्व संरचनाओं, राजनीतिक सिद्धांतों, और नीतियों का अध्ययन किया जाता है।

राजनीति के माध्यम से शक्ति का वितरण और समाज में सामाजिक न्याय की स्थापना की जाती है। यह समाज के विभिन्न वर्गों और समुदायों के बीच समानता और न्याय को प्रोत्साहित करता है। 

विभिन्न राजनीतिक सिद्धांतों, यात्राओं, और प्रणालियों के अध्ययन के माध्यम से लोग राजनीति के विभिन्न पहलुओं को समझने का प्रयास करते हैं। इसके माध्यम से हम सीखते हैं कि राजनीति कैसे काम करती है, नीतिगत मुद्दों का समाधान कैसे किया जाता है, और यह लोगों के जीवन पर कैसा प्रभाव डालती है।

शास्त्र (Philosophy)
शास्त्र एक महत्वपूर्ण वैचारिक  क्षेत्र है जो हमें मानवीय जीवन के मूल सिद्धांतों, धर्म, ज्ञान, वास्तविकता, और विचारधाराओं की समझ में मदद करता है। शास्त्र विभिन्न विचारधाराओं, सिद्धांतों, और मूलभूत प्रश्नों का अध्ययन करने के माध्यम से हमारी अंतरात्मा की गहराइयों में जाने की कोशिश करता है।

शास्त्र विभिन्न श्रेणियों में आता है, जैसे कि नैतिक शास्त्र, योगदान शास्त्र, विज्ञान शास्त्र, धर्मशास्त्र, व्याकरण शास्त्र, और वाद-विवाद शास्त्र आदि। ये शास्त्र क्षेत्र उच्च विचारों, विवादों, और विचारधाराओं का अध्ययन करने के माध्यम से हमारे मानव समाज के विकास और मानसिकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

राजनीति और शास्त्र का अध्ययन हमें न केवल ज्ञान की दिशा में आगे बढ़ने का मार्ग देता है, बल्कि यह हमारे समाज में सकारात्मक परिवर्तन की संभावनाओं को भी उजागर करता है। इसके माध्यम से हम समाज में न्याय, समानता, और विकास की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के सुझाव प्राप्त करते हैं जो हमारे राष्ट्र के सामाजिक और आर्थिक विकास की दिशा में महत्वपूर्ण हैं।