लोक अदालत के आयोजन को लेकर विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

  
रानीगंज /उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार प्लान ऑफ एक्शन के अनुपालन में जनपद न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण प्रतापगढ़ अब्दुल शाहिद के निर्देश के क्रम में  अपर जिला जज सचिव नीरज कुमार बरनवाल के कुशल मार्गदर्शन में आज तहसील रानीगंज के नगर पंचायत सुवंशा कार्यालय में कानूनी जागरूकता, मध्यस्थता योजना तथा लोक अदालत के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा शासन द्वारा चलाई जा रही समस्त कल्याणकारी योजनाओं हेतु विधिक जागरूकता एवम साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया । 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नायब तहसीलदार रानीगंज  ने कहा कि अदालत में बढ़ते मामलों में सुलह समझौते के माध्यम से निस्तारण से जहां समय की बचत होती है वहीं लोगो का खर्च भी नहीं लगता । न्याय की समानता की दिशा में विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाएं आर्थिक रूप से कमजोर निराश्रित लोगो के लिए लाभदाई है । ईओ नगर पंचायत सुवंशा सूर्य प्रकाश ने कहा कि लोग कानूनी मामलों को लेकर हैरान परेशान रहते हैं जानकारी के अभाव में जनता का शोषण होता है विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा समाज के अंतिम व्यक्ति तक न्याय की उम्मीद जगी है । लोग अपने अधिकारों के प्रति सजग रहकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं ।

 पीएलवी अधिवक्ता अनिल पांडेय ने अपने उद्बोधन में जीवन में कानून का पालन नितान्त आवश्यक बताते हुये संपत्ति के अधिकार, मौलिक अधिकार तथा विधिक अधिकारों के बारे में समझाया। साथ ही उन्होंने मोटर दुर्घटना के प्रकरणों तथा महिलाओं पर होने वाले अत्याचार तथा एसिड हमले के पीड़ितों के लिए विधिक सेवाएं, मोबाईल के उपयोग तथा धारा 138 (चैक बाउंस के प्रकरण) के बारे में जागरूक करने, मध्यस्थता योजना तथा लोक अदालत पर विशेष रूप से जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम का संयोजन करते हुए पीएलवी दिनेश कुमार मिश्र ने उपभोक्ताओं के अधिकार बाल विवाह रोकथाम वैवाहिक विवाद समाधान महिला सशक्तिकरण महत्वपूर्ण टोल फ्री नंबर सहित तमाम योजनाओं की जानकारी दी ।

शिविर का संचालन पीएलवी सुरेंद्र कुमार एवम आभार नगर पंचायत अध्यक्ष वेद प्रकाश बिंद द्वारा किया गया । इस अवसर पर लालबहादुर पवन पांडेय विवेक सिंह लुकमान खान रामआसरे अनीता अर्चना सुधा आशा देवी सुरेश कुमार अभिनेष बहादुर सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे ।