स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण सरकार की महत्वाकांक्षी योजना tni


 गोविन्द राणा बदायूँ : - जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि आमजन व युवाओं को स्वच्छ भारत मिशन के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों में पारदर्शिता व गंभीरता आवश्यक है। उन्होंने आठ बिंदुओं पर सत्यापन के लिए नामित अधिकारियों से जल्द से जल्द आख्या देने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में भी घर-घर से कूड़ा उठाने के शुल्क निर्धारित करने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की।

कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में जिला स्वच्छता समिति/ जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि आमजन व युवाओं को सुखे व गीले कूड़े को अलग-अलग रखने के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन केंद्र प्रदेश सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।
उन्होंने विकासखंड सलारपुर की ग्राम पंचायत दहेमी में संचालित प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए कहा। ग्रामों में बनाए गए रिसोर्स रिकवरी सेंटर (आरआरसी) को और बेहतर ढंग से संचालित करने की आवश्यकता पर बल दिया तथा नए आरआरसी भी बनाने के लिए कहा।

जिला स्वच्छता समिति के उपाध्यक्ष/ मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज़-2 योजना अंतर्गत प्रदेश की वित्तीय प्रगति का औसत 33.80 प्रतिशत है एवं जनपद बदायूं की प्रगति 39.73 प्रतिशत है जिसमें जनपद का प्रदेश में 23वां स्थान है।
उन्होंने बताया कि जनपद को प्राप्त लक्ष्य 25266 के सापेक्ष अब तक 20484 लाभार्थियों को प्रथम किश्त एवं 5731 लाभार्थियों के खाते में द्वितीय किश्त की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है तथा 12728 शौचालय की जियो टैगिंग पूर्ण की जा चुकी है, अवशेष 4782 लाभार्थियों को प्रथम किश्त एवं 19535 लाभार्थी को द्वितीय किश्त की धनराशि अवमुक्त करने की कार्यवाही प्रचलित है, जिसे शीघ्र ही पूर्ण करा लिया जाएगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी श्रेया मिश्रा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज़-2 पोर्टल पर कॉल 92540 व्यक्तिगत शौचालय के आवेदन प्राप्त हुई जिसके सापेक्ष विकासखंड से प्राप्त सत्यापन के आधार पर पोर्टल पर 30445 आवेदनों को पात्र एवं 37903 आवेदकों को आपतित किया जा चुका है, शेष आवेदन का सत्यापन विकासखंड से प्राप्त होते ही पोर्टल पर पात्र आवेदकों के डाटा को अप्रूव व अपात्र आवेदकों के डाटा को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। जनपद का प्रदेश में 9वां स्थान है।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि जिला स्वच्छता समिति की बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 में शासन से ओडीएफ प्लस हेतु चयनित 49 ग्राम पंचायत 56 ग्रामों एवं गंगा एक्शन प्लान योजना अंतर्गत 41 ग्राम पंचायत के 67 ग्रामों में कराए गए कार्यों तथा वित्तीय वर्ष 2023-24 में शासन द्वारा ओडीएफ प्लस बनाए जाने हेतु चयनित जनपद की 539 ग्राम पंचायत के 673 ग्रामों में कराए जा रहे कार्यों पर चर्चा की गई व आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख दातागंज अतेन्द्र विक्रम सिंह, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 प्रदीप वार्ष्णेय, जिला सूचना अधिकारी आशुतोष चन्दोला, जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी स्वाती भारती, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामजनम, जिला विकास अधिकारी श्वेतांक पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 निरंकार सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।