फोरम ने डूटा अध्यक्ष प्रोफेसर ए. के. भागी के जीतने पर बधाई व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया TNI

नई दिल्ली:फोरम ऑफ एकेडेमिक्स फॉर सोशल जस्टिस ने दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ( डूटा )  के चुनाव में पुनः डूटा अध्यक्ष बनने पर प्रोफेसर ए.के. भागी को जीत की बधाई दी ।  फोरम के चेयरमैन डॉ. हंसराज सुमन ने प्रोफेसर भागी का पगड़ी पहनाकर व पटका देकर उनका सम्मान किया ।

 इसके अलावा डॉ. सुमन ने डूटा में एनडीटीएफ के पांचों उम्मीदवार डॉ. कमलेश कुमार रघुवंशी , डॉ.चमन सिंह , डॉ.अदिति नारायणी पासवान , डॉ.आकांक्षा खुराना व डॉ.अमित सिंह को भी जीत की बधाई दी तथा सभी को पटका पहनाकर सम्मान किया । इस अवसर पर ईसी सदस्य डॉ.सुनील शर्मा , डॉ. सुरेश कुमार , प्रोफेसर के.पी.सिंह , डॉ. शम्भूनाथ दूबे , डॉ.मनोज कुमार केन , डॉ. राजकुमार फलवारिया , डॉ.मनीष कुमार , डॉ. मंजू सरकार , डॉ.अनुराधा गोस्वामी , डॉ. के.एम . वत्स , श्री प्रीतम सिंह व श्री राजकुमार सरोज आदि भी उपस्थित थे ।सभी ने प्रोफेसर भागी को डूटा में पुनः जीतकर आने की बधाई दी ।

           फोरम के चेयरमैन डॉ. हंसराज सुमन ने प्रोफेसर भागी को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षकों ने आपको फिर से भारी जनादेश दिया है , इन दो सालों में आपकी क्या प्राथमिकताएं रहेंगी । प्रोफेसर भागी ने फोरम को बताया कि डूटा का भावी रोडमैप जल्द तैयार होगा जिसमें बाकी बची तदर्थ शिक्षकों की स्थायी नियुक्ति पूर्ण होने पर उनकी पूरी सर्विस को प्रमोशन में जुड़वाने का प्रयास करना , साथ ही जिन शिक्षकों की प्रमोशन हो चुकी है उनका एरियर दिलवाना , दिल्ली सरकार द्वारा 12 वित्त पोषित कॉलेजों में नियुक्ति प्रक्रिया आरंभ नहीं हुई है , डूटा की प्राथमिकता होगी कि जल्द से जल्द इन कॉलेजों में विज्ञापन आए । 12 कॉलेजों की ग्रांट का मुद्दा समस्या बना हुआ है इसके लिए सरकार पर दबाव डाला जाएगा कि इन कॉलेजों में समय पर ग्रांट व वेतन उपलब्ध कराया जाए । उन्होंने यह भी बताया कि 18 कॉलेजों ने अपनी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली है । अभी तक लगभग 3000 शिक्षक स्थायी हो चुके हैं इनमें सबसे ज्यादा समाज के वंचित वर्गों से आने वाले शिक्षक है ,उनके साथ सही मायने में सामाजिक न्याय हुआ है क्योंकि कई बार रोस्टर की वजह से उनकी सीटों में बदलाव किया गया लेकिन हमनें रोस्टर ठीक कराकर सभी शिक्षकों को केंद्र सरकार / यूजीसी की नीति अनुसार भागेदारी दिलाई है ।

     फोरम के चेयरमैन डॉ. हंसराज सुमन ने प्रोफेसर भागी से जानना चाहा कि लंबित मुद्दों के लिए आपकी क्या योजनाएं है , उसके उत्तर में प्रोफेसर भागी ने बताया कि लंबित मुद्दों के समाधान के लिए सभी संगठनों के लोगों को साथ लेकर उनके समाधान के लिए शिक्षा मंत्रालय , यूजीसी , दिल्ली सरकार से संवाद स्थापित करेंगे । हमारी प्राथमिकता में शिक्षकों का हित सर्वोपरि है , उनका समय पर वेतन मिले , सेवानिवृत्त शिक्षकों को पेंशन , प्रमोशन हुए शिक्षकों का एरियर जारी कराना तो है ही इसके अलावा शिक्षकों के 75 फीसदी पदों के भरने पर 25 फीसदी सीटें शिक्षा मंत्रालय से जारी कराना , दिल्ली सरकार के 12 कॉलेजों का फंड समय पर जारी कराना ताकि शिक्षकों को समय पर वेतन मिले । प्रोफेसर भागी ने यह भी बताया कि दिल्ली सरकार के 12 कॉलेजों में 400 शिक्षक एडहॉक पदों पर कार्य कर रहे हैं जबकि यहाँ 650 पद खाली है ।

                फोरम के सदस्यों को उन्होंने यह भी बताया कि ओल्ड पेंशन स्कीम ( OPS ) को लागू करवाने की पुरजोर कोशिश की जायेगी । शिक्षा मंत्रालय को विश्वविद्यालय प्रशासन ने ईडब्ल्यूएस सीटों का ब्यौरा भेज दिया है , डूटा जल्द ही इन सीटों के लिए कार्य करेगा । शिक्षकों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो दिल्ली व आसपास के अस्पतालों को जुड़वाना आदि हमारी प्राथमिकता में है । डॉ.सुमन व उनके साथ आए सभी शिक्षकों ने डूटा अध्यक्ष को आश्वासन दिया है कि वे डूटा के हर कार्यक्रम में उनका साथ देंगे ।