स्वच्छता की शपथ: डाक विभाग के स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ

नई दिल्ली:31 अक्टूबर, 2023 को विशेष अभियान 3.0 के सफल समापन के बाद डाक विभाग का वार्षिक स्वच्छता पखवाड़ा आज पूरे राष्ट्रीय नेटवर्क में शुरू हुआ। डाक विभाग का स्वच्छता पखवाड़ा प्रत्येक वर्ष 16-30 नवंबर 2023 को मनाया जाता है। भारतीय डाक के मुख्यालय में डाक सेवा बोर्ड के सदस्यों के नेतृत्व में डाक भवन के सभी कर्मचारी और वरिष्ठ अधिकारी सुबह 11 बजे (आंगन) में दीप प्रज्ज्वलन के लिए एकत्रित हुए, जो वर्षों से स्वच्छता अभियान के मुख्य आकर्षण में से एक है। भारत के नागरिक के साथ-साथ भारत सरकार के एक कर्मचारी के रूप में स्वच्छता के प्रति प्रत्येक की प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने के लिए सभी उपस्थित लोगों द्वारा स्वच्छता की शपथ ली गई। समारोह के दौरान 'सत्याग्रह' से 'स्वच्छाग्रह' तक के संकल्प की याद के तौर पर स्वच्छता गान भी बजाया गया।

इसी तरह के समारोह पूरे देश में प्रशासनिक कार्यालयों और डाकघरों में सुबह 11 बजे आयोजित किए गए, जिससे स्वच्छता से सेवा वितरण उत्कृष्टता @From नाम से विभाग की चल रही यात्रा को जारी रखने के लिए गतिविधियों के एक पखवाड़े को हरी झंडी दिखाई गई।

इन गतिविधियों का फोकस डाकघरों के माध्यम से सेवारत कर्मचारियों तथा नागरिकों दोनों के बीच पर्यावरण जागरूकता और अभ्यास के लिए स्वच्छता और जीवन शैली को और अधिक प्रोत्साहित करना होगा।

विभाग ने 16-30 नवंबर 2023 की अवधि में कचरा मुक्त भारत की दिशा में "जन चेतना" और "जन आंदोलन" पैदा करने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों के लिए समर्पित दिन निर्धारित किए हैं। इन गतिविधियों में प्रभात फेरी, शाम के शिविर, युवा संपर्क कार्यक्रम तथा विशेष निराकरण शामिल हैं। विभाग समग्र "आजादी का अमृत महोत्सव" के भाग के रूप में भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के मार्गदर्शक सिद्धांतों के अनुरूप मूल्यों तथा व्यवहारों के लिए व्यापक भागीदारी, जुड़ाव और जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

डाक विभाग उन टीमों को भी सम्मानित करेगा, जिन्होंने वर्ष के दौरान स्वच्छता के प्रति अनुकरणीय प्रतिबद्धता दिखाई है। "स्वच्छाग्रह" में विभाग के राष्ट्रीय नेटवर्क में कर्मचारियों के निरंतर प्रयासों और भागीदारी से इन आदतों को बड़े पैमाने पर नागरिकों और समाज की दैनिक दिनचर्या में एकीकृत करने में मदद मिलेगी, जिससे 2014 से प्रारंभ इस तरह के अभियानों के दसवें वर्ष में इस पखवाड़े के दौरान स्वच्छता और स्वच्छता की स्थायी संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा।

विभाग पखवाड़े के अंत में इसके परिणामों की व्यापक समीक्षा करेगा और "विकसित भारत" के दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में आगे की अवधि के लिए उपयुक्त योजना बनाएगा।