केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

 नई दिल्ली भारत एशिया और प्रशांत के लिए डब्ल्यूओएएच क्षेत्रीय आयोग के 33वें सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार हैजो 13 से 16 नवंबर, 2023 तक नई दिल्ली में निर्धारित है। केंद्रीय मत्स्य पालनपशुपालन एवं डेयरी मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला समारोह का उद्घाटन और समापन करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय मत्स्य पालनपशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान और डॉ. एल मुरुगन भी उपस्थित रहेंगे।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की मेजबानी करने का निर्णय मई 2023 में पेरिस में डब्ल्यूओएएच के प्रतिनिधियों की विश्व सभा के 90वें आम सत्र के दौरान किया गया था। होटल ताज महलनई दिल्लीसम्मेलन का आयोजन स्थल होगा।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा आयोजितसम्मेलन में भारत सहित 36 सदस्य देशों के प्रतिनिधिक्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के वरिष्ठ अधिकारी और क्षेत्र के निजी क्षेत्र और निजी पशु चिकित्सा संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियाँ मानव-पशु-पर्यावरण इंटरफेस पर जोखिमों का आकलन करने में वैज्ञानिक विशेषज्ञता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती हैं। यह भविष्य की चुनौतियों के लिए पशु चिकित्सा सेवाओं में लचीलापन और क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता को भी रेखांकित करता है। इस तरह के सीधे रू-बरू होने वाले क्षेत्रीय सम्मेलन प्रतिनिधियोंआमंत्रित विशेषज्ञों और प्रमुख क्षेत्रीय भागीदारों के बीच निकट संपर्कसक्रिय संवाद और सार्थक बहस की सुविधा प्रदान करते हैं। यह मूल्यवान चर्चाओं को बढ़ावा देने और आवश्यक नेटवर्किंग संबंध बनाने का सप्ताह होने का अनुमान है।