बिजली कनेक्शन दिए जाने की मांग पर बिजली कार्यालय पर हिंडन पुस्ता पार कॉलोनी वासियों ने प्रदर्शन कर दिया ज्ञापन- गंगेश्वर दत्त शर्मा


नोएडा, हिंडन नदी पुस्ता के साथ-साथ बसी कॉलोनियों /आबादियों में बिजली कनेक्शन दिए जाने की मांग पर राष्ट्रीय शहरी ग्रामीण विकास समिति के बैनर तले लोगों ने विद्युत वितरण खंड प्रथम के कार्यालय सेक्टर- 25, नोएडा पर जोरदार प्रदर्शन कर माननीय मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन अधिशासी अभियंता श्री शिवम तिवारी को सोपा ज्ञापन में हिंडन नदी पुस्ता के साथ-साथ बसी दर्जनों कॉलोनियों में शीघ्र बिजली कनेक्शन दिए जाने की मांग की गई है।

प्रदर्शन को संबोधित करते हुए श्रमिक नेता व समिति के संयोजक गंगेश्वर दत्त शर्मा ने कहा कि हिंडन नदी पुस्ता के साथ-साथ कनावनी से लेकर कुलेसरा तक दर्जनों कालोनियां बसी हुई है जिसमें लाखों की आबादी निवास करती है जिन्होंने सरकार के तहसील/ रजिस्टर कार्यालय से जमीनों की रजिस्ट्री कराकर दाखिल खारिज करा कर अपने आवास बनाए हैं बड़ी आबादी होने के बाद भी आज तक बिजली की सुविधा से लाखों नागरिक वंचित है और उक्त के कारण लोग बदहाली की जिंदगी जीने को मजबूर हैं। 

बिजली कनेक्शन दिए जाने की मांग को लेकर कई बड़े आंदोलन हुए हैं और अनेकों बार ज्ञापन दिए जाने के बाद भी उक्त समस्या का समाधान आज तक नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि बिजली एक सामाजिक जरूरत है और सरकार की जिम्मेदारी है कि वह इस जरूरत को पूरा करें और यदि सरकार और बिजली विभाग द्वारा इस जरुरत को पूरा नहीं किया जाएगा तो आने वाले समय में फिर बड़ा आंदोलन इस मुद्दे को लेकर किया जाएगा उन्होंने लोगों से एकजुट होकर संघर्ष को तेज करने की अपील किया।

समिति के अध्यक्ष हर गोविंद सिंह, महासचिव  हरीलाल पाल गोपी ने बताया कि सरकार, अधिकारियों, सांसद व विधायक और बिजली मंत्री द्वारा बार-बार आश्वासन दिए जाने के बाद भी लोगों को बिजली नहीं मिल पाई है यह लोगों के साथ अन्याय और धोखा है जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और हम बड़ा जन आंदोलन इस मुद्दे पर फिर करेंगे।

प्रदर्शन को समिति के वरिष्ठ पदाधिकारी राम जी यादव, राजेश दुबे, ज्योति गुप्ता, राजेश राठौर, धर्मवीर सोलंकी, मेघवाल तरफदार, बृज बिहारी पर्वत, बलराम यादव, राजेश यादव, दयाशंकर पांडे, श्यामानंद झा, सिद्धार्थ पांडे आदि ने बिजली विभाग और सरकार की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि एक तरफ केंद्र व प्रदेश सरकार हर नागरिक को बिजली देने की बात कह रही है वहीं बार-बार मांग करने के बाद भी नोएडा जैसे औद्योगिक शहर में लाखों लोग बिजली की सुविधा से वंचित है यह सरकार की कथनी और करनी के अंतर को स्पष्ट रूप से दर्शाता है।

प्रदर्शनकारियों  का समर्थन करते हुए जनवादी महिला समिति की नेता आशा यादव, चंदा बेगम, रेखा चौहान, गुड़िया देवी, सरस्वती, सीटू नेता लता सिंह भरत डेंजर ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया और प्रदर्शन को संबोधित करते हुए लोगों की मांग का समर्थन किया और कहा कि लड़ाई में उनका संगठन लोगों के साथ है।

अधिशासी अभियंता श्री शिवम तिवारी द्वारा धरना स्थल पर आकर लोगों को आश्वासन दिया कि वे उक्त समस्या का समाधान करने का हर संभव प्रयास करेंगे। उनके आश्वासन पर धरना स्थित कर दिया गया।