मधुमेह की रोकथाम न केवल स्वास्थ्य देखभाल के प्रति हमारा कर्तव्य है, बल्कि राष्ट्र निर्माण के प्रति


नई दिल्ली 

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि वर्तमान में टाइप 2 डायबिटीज मैलिटस का फैलाव भारत में महामारी का रूप ले रहा है। उन्होंने कहा कि पहले यह बीमारी संपन्न लोगों और शहरों तक ही सीमित थीलेकिन अब ग्रामीण इलाकों में इसका फैलना चिंताजनक है। डॉ. जितेंद्र सिहं मेडिसिन के प्रोफेसर और प्रसिद्ध मधुमेह विशेषज्ञ भी हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकीप्रधानमंत्री कार्यालयकार्मिकलोक शिकायतपेंशनअंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिहं ने आज वाराणसी जिले के ग्राम पुराना रामनगर में ग्रामीण मधुमेह रोकथाम और नियंत्रण अभियान का शुभारंभ करने के बाद सभा को संबोधित करते हुए यह बात कही। यह कार्यक्रम भारत (आरएसएसडीआई)- उत्तर प्रदेश चैप्टर के अंतर्गत रिसर्च सोसाइटी फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज के तत्वावधान में एक गांव गोद लेने के संबंध में आयोजित किया गया, ताकि उस ग्राम में मधुमेह बीमारी पर नियंत्रण लगाया जा सके।

गांवों में तेजी से फैल रहे मधुमेह पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में इस बीमारी की रोकथाम के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा, "प्राचीन और पवित्र स्थल वाराणसी से इस अभियान का शुभारंभ करना सर्वाधिक  उपयुक्त है।"