भूटान के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

नई दिल्ली भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग टोबगे ने आज (15 मार्च 2024) राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की।

भूटान के प्रधानमंत्री का भारत में स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने इस तथ्य की सराहना कि उन्होंने पद की शपथ लेने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के रूप में भारत को चुना है। उन्होंने कहा कि भारत और भूटान के बीच सभी स्तरों पर आपसी विश्वास, सद्भावना और समझ पर आधारित घनिष्ठ और अनूठा संबंध हैं। उन्होंने कहा कि बौद्ध धर्म की साझा आध्यात्मिक विरासत दोनों देशों को जोड़ती है। उन्होंने इस बात पर प्रकार डाला कि भारत भूटान के साथ ऊर्जा सहयोग, विकास साझेदारी, लोगों के बीच संबंध, व्यापार और निवेश संबंधों जैसे क्षेत्रों में फैली अपनी बहुआयामी साझेदारी को बहुत महत्व देता है।

राष्ट्रपति ने कहा कि भूटान एक विश्वसनीय मित्र और साझीदार के रूप में भारत पर भरोसा कर सकता है। उन्होंने कहा कि भूटान के लोगों की सामाजिक-आर्थिक खुशहाली और समृद्धि को बढ़ाने की दिशा में विकास संबंधी सहयोग के क्षेत्र में भूटान के साथ साझेदारी करके भारत को गर्व है। उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि भारत की विकास साझेदारी भूटान की प्राथमिकताओं और आकांक्षाओं, खासकर युवाओं की आकांक्षाओं से प्रेरित रहेगी।