बड़े मंगलवार पर करें यह 7 उपाय, चमक जाएगी आपकी बंद किस्मत

पंडित कृष्ण कुमार शास्त्री
नई दिल्ली 11 जून 2024 को बड़े मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा और उनके विशेष उपायों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। यह दिन आपके जीवन में शुभता और समृद्धि लाने का अद्वितीय अवसर प्रदान करता है। हनुमान जी की कृपा से आपके जीवन के सभी कष्ट दूर हो सकते हैं और आपके भाग्य में सुधार हो सकता है। आइए जानें बड़े मंगलवार पर किए जाने वाले कुछ विशेष उपाय, जो आपकी किस्मत को चमका सकते हैं।

1. हनुमान जी का विधिपूर्वक पूजन
बड़े मंगलवार के दिन प्रातः स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें और हनुमान जी की मूर्ति या चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित करें। इसके बाद, हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

2. बजरंग बाण का पाठ
बजरंग बाण का पाठ बड़े मंगलवार के दिन करने से विशेष लाभ मिलता है। यह पाठ करने से जीवन के सभी संकट और बाधाएं दूर होती हैं। इसके साथ ही, यह आपके साहस और आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।

3. हनुमान जी को चोला चढ़ाएं
हनुमान जी को चोला चढ़ाने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। चोला चढ़ाते समय नारंगी रंग का उपयोग करें, क्योंकि यह रंग हनुमान जी को अत्यंत प्रिय है। इसके साथ ही, चोला चढ़ाते समय तेल और सिंदूर का प्रयोग अवश्य करें।

4. हनुमान जी को भोग लगाएं
हनुमान जी को विशेष रूप से लड्डू का भोग लगाएं। अगर संभव हो, तो घर पर ही बेसन के लड्डू बनाएं और हनुमान जी को अर्पित करें। इसके साथ ही, भोग लगाने के बाद उसे जरूरतमंदों में बांट दें। इससे आपकी समृद्धि में वृद्धि होगी।

5. हनुमान जी के मंदिर में जाकर दर्शन करें
बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर दर्शन करने से विशेष लाभ होता है। मंदिर में जाकर हनुमान जी के चरणों में प्रणाम करें और उनकी आरती में भाग लें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

6. हनुमान जी का मंत्र जाप
"ॐ हनुमते नमः" मंत्र का जाप बड़े मंगलवार के दिन करने से अत्यंत लाभकारी होता है। इस मंत्र का जाप 108 बार करें। यह मंत्र जाप आपकी सभी समस्याओं का समाधान करता है और जीवन में सुख-समृद्धि लाता है।

7. गरीबों को भोजन कराएं
बड़े मंगलवार के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन कराने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इससे आपकी दानशीलता बढ़ती है और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

बड़े मंगलवार पर उपरोक्त उपायों को अपनाकर आप अपने जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य को आमंत्रित कर सकते हैं। हनुमान जी की कृपा से आपके जीवन के सभी संकट और बाधाएं दूर होंगी, और आपकी किस्मत चमक जाएगी। इन उपायों को श्रद्धा और विश्वास के साथ करें और हनुमान जी की कृपा प्राप्त करें।