lakhimpur kheri हवाई अड्डे के विस्तार के लिए दी 271करोड़ रुपये की मंजूरी


लखीमपुर खीरी, 11 जून 2024: उत्तर प्रदेश कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक में मंगलवार को कई अहम निर्णय लिए गए। वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि कैबिनेट ने लखीमपुर खीरी में हवाई अड्डे के विस्तार के लिए देय निबंधन शुल्क में 2.60 करोड़ रुपये की छूट प्रदान करने का निर्णय किया है। इस निर्णय से हवाई अड्डे के विस्तारीकरण की प्रक्रिया में तेजी आएगी।

लखीमपुर खीरी जिले हवाई अड्डे के विस्तार  के लिए तीन गांवों, गजरौला, मुजहा, और फुलवरिया की कुल 265.19 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की जाएगी। इस भूमि पर हवाई अड्डे का विस्तार किया जाएगा। वित्त मंत्री ने बताया कि विस्तार के बाद इस हवाई अड्डे पर 72 सीटों वाला विमान भी उतर सकेगा, जिससे क्षेत्र में हवाई यातायात की सुविधा और सुलभ हो जाएगी।

इस निर्णय से न केवल स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, बल्कि क्षेत्र का आर्थिक और सामाजिक विकास भी होगा। कैबिनेट ने यह निर्णय विकास की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण माना है और उम्मीद जताई है कि इससे क्षेत्र में निवेश और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

कैबिनेट बैठक में इस मुद्दे पर विस्तृत चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया, और वित्त मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार इसके लिए हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। यह कदम राज्य के अवसंरचना विकास में मील का पत्थर साबित होगा।